प्रश्न :- Udaipur Jaipur Services बिजनेस लिस्टिंग डायरेक्टरी क्या है?
उत्तर :- Udaipur Jaipur Services वेबसाइट पर उदयपुर और जयपुर जिले के लोकल बिजनेस और प्रोफेशन के साथ-साथ प्रॉपर्टी एवं क्लासीफाइड एडवर्टाइजमेंट्स और मैट्रिमोनियल प्रोफाइल्स की लिस्टिंग की जाती है।

कोई भी व्यक्ति इस वेबसाइट के माध्यम से एक ही प्लेटफार्म पर उदयपुर और जयपुर जिले में मौजूद सभी तरह के बिजनेस और प्रोफेशन के साथ-साथ क्लासीफाइड एडवर्टाइजमेंट्स एवं मैट्रिमोनियल प्रोफाइल्स की जानकारी दुनिया के किसी भी कोने से एक क्लिक करके ले सकता है।

प्रश्न :- हम परंपरागत व्यापारी हैं तथा हमारा काम ऑनलाइन नहीं है फिर Udaipur Jaipur Services पर हमारे बिजनेस या प्रोफेशन को जोड़ने से क्या फायदा होगा?
उत्तर :- Udaipur Jaipur Services पर अपने व्यापार, पेशे, प्रॉपर्टी एवं क्लासीफाइड एडवर्टाइजमेंट्स के साथ-साथ मैट्रिमोनियल प्रोफाइल्स को जोड़ने के निम्नलिखित प्रमुख फायदे हैं:

24x7 वैश्विक प्रचार से व्यापार तथा पेशे में वृद्धि - एक प्रसिद्ध कहावत है कि जो दिखता है वह बिकता है अतः अधिक से अधिक दिखने के लिए हर कोई अपने व्यापार तथा पेशे को सभी उपलब्ध माध्यमों पर चौबीसों घंटे प्रचारित करना चाहता है।

कहते हैं कि जो वक्त के साथ नहीं चलता है वक्त उसे पीछे छोड़ देता है। आधुनिक युग इन्टरनेट तथा मोबाइल का युग है जिसमे इन्टरनेट तथा मोबाइल की प्रचार में सर्वाधिक भूमिका है।

Udaipur Jaipur Services उदयपुर और जयपुर जिले के व्यापारियों तथा पेशेवरों को अपने व्यापार तथा पेशे के प्रचार के लिए इन्टरनेट पर एक बेहतरीन माध्यम प्रदान करती है।

यह वेबसाइट नियमित रूप से हजारों लोगों द्वारा देखी जाती है तथा इन लोगों द्वारा आपके व्यापार और पेशे को भी देखा जाता है। अतः इस वेबसाइट से जुड़ने पर आपके व्यापार तथा पेशे में वृद्धि होने की पूर्ण सम्भावना है।

विश्वव्यापी पहचान – आधुनिक युग वैश्वीकरण का युग है जिसमे दुनिया के किसी भी कोने में बैठा व्यक्ति आपका कस्टमर हो सकता है।

समाचार पत्रों की तरह वेबसाइट का कोई निश्चित कार्यक्षेत्र ना होकर विश्वव्यापी पहुँच होती है तथा हम जो कुछ भी आपके प्रोफेशन और आपके बिजनेस के सम्बन्ध में वेबसाइट पर दिखाते हैं वह दुनिया के कोने-कोने में दिखता है।

डायरेक्टरी में आपके व्यापार तथा प्रोफेशन की लिस्टिंग डिटेल में टाइटल, डिस्क्रिप्शन, कांटेक्ट नंबर, वर्किंग टाइमिंग, एड्रेस, लोकेशन के साथ-साथ फोटो तथा विडियो (केवल फीचर्ड गोल्ड लिस्टिंग में) आदि दिखाए जाते हैं।

अतः जो भी व्यापारी या पेशेवर इस वेबसाइट से जुड़ेगा उसके व्यापार तथा पेशे को उसके क्षेत्र के साथ-साथ सम्पूर्ण विश्व में पहचान मिलेगी।

गूगल सर्च पर दिखाई देना - आप सभी जानते हैं कि आज के जमाने में गूगल का कोई विकल्प नहीं है। वेबसाइट के अतिरिक्त जो भी कोई गूगल सर्च में दिखता है लोग उसे अधिक देखते हैं।

यह वेबसाइट पूर्णतया गूगल फ्रेंडली वेबसाइट है जिसकी वजह से हर जगह गूगल सर्च में उपस्थित होती है। अतः हमें पूर्ण उम्मीद है कि आपका व्यापार या पेशा भी किसी न किसी की वर्ड से गूगल सर्च में अवश्य दिखाई देंगे।

समाचार पत्रों के मुकाबले अधिक उपयोगी तथा सस्ती - समाचार पत्रों में दिए गए विज्ञापन एक निश्चित समय तथा निश्चित क्षेत्र विशेष के लिए होने के साथ-साथ अत्यधिक खर्चीले भी होते हैं।

समाचार पत्र के विज्ञापन की उम्र कुछ घंटों की होती है यानि जब तक समाचार पत्र पढ़ा जाता है परन्तु इस वेबसाइट पर आपका व्यापार या पेशा तय समय तक पूरे चौबीसों घंटे दिखाई देगा।

हम समाचार पत्र पर एक विज्ञापन के एक बार के खर्चे की तुलना में बहुत कम पैसों में तय समय तक आपके व्यापार तथा पेशे का इस वेबसाइट के माध्यम से प्रचार करेंगे।

पम्पलेट के मुकाबले में अधिक उपयोगी तथा सस्ती - सबसे पहले पम्पलेट छपवाकर उन्हें समाचार पत्र वितरकों के माध्यम से वितरित करवाना पड़ता है परन्तु फिर भी इस बात की कोई गारंटी नहीं होती है कि जितने पम्पलेट आपने दिए हैं उतने वितरक द्वारा बाँटे गए हैं या नहीं।

दूसरा आजकल अधिकतर लोग समाचार पत्रों में आए पम्पलेट को बिना पढ़े सबसे पहले बाहर निकालकर रख देते हैं। लोगों को समाचार पत्र में पम्पलेट अनावश्यक लगते हैं। पम्पलेट सस्ते भी नहीं पड़ते हैं क्योंकि इनकी छपाई तथा समाचार पत्रों में वितरित करवाने का कुल खर्च बहुत अधिक होता है।

यह वेबसाइट प्रॉपर्टी, क्लासीफाइड एडवर्टाइजमेंट्स एवं मैट्रिमोनियल प्रोफाइल्स के विज्ञापनों के लिए एक अफोर्डेबल प्लेटफार्म उपलब्ध करने के साथ-साथ आपके विज्ञापनों को उदयपुर और जयपुर जिले जिले के साथ-साथ पूरी दुनिया में प्रदर्शित करती है जिससे आपके लिए बेहतर विकल्प उपलब्ध हों।

प्रश्न :- वेबसाइट में कौन-कौन सी केटेगरीज हैं?
उत्तर :- वेबसाइट में आपकी लिस्टिंग के लिए कई तरह की केटेगरीज उपलब्ध है जिनमे आपके व्यापार और पेशे को बिजनेस लिस्टिंग के रूप में जोड़ा जा सकता है। प्रत्येक केटेगरी में कई सब केटेगरीज भी उपलब्ध है।

प्रश्न :- क्या हम वेबसाइट पर हमारी प्रॉपर्टी के लिए खरीदने, बेचने एवं किराये पर देने सम्बन्धी विज्ञापन दे सकते हैं?
उत्तर :- वेबसाइट की प्रॉपर्टी केटेगरी में आप अपने बिजनेस के साथ-साथ प्रॉपर्टी खरीदने, बेचने एवं किराये पर देने के लिए लिस्टिंग के रूप में विज्ञापन दे सकते हैं।

प्रश्न :- वेबसाइट की क्लासीफाइड केटेगरी में किस तरह के विज्ञापन दिए जा सकते हैं?
उत्तर :- क्लासीफाइड एडवर्टाइजमेंट्स में आप खरीदने बेचने, अपॉइंटमेंट, शोक सन्देश, बधाई सन्देश, एडमिशन ओपन आदि के साथ सभी तरह के एडवर्टाइजमेंट्स पब्लिश करवा सकते हैं।

प्रश्न :- वेबसाइट की मैट्रिमोनी केटेगरी में किस तरह के वैवाहिक विज्ञापन दिए जा सकते हैं?
उत्तर :- मैट्रिमोनियल केटेगरी में आप वर-वधु के लिए सभी तरह के वैवाहिक विज्ञापन पब्लिश करवा सकते हैं। वैवाहिक केटेगरी के विज्ञापनों के लिए विज्ञापनदाता को अपने आई डी एवं रेजिडेंस प्रूफ की फोटो कॉपी देनी होगी।

प्रश्न :- वेबसाइट में कितने प्रकार की लिस्टिंग की जा सकती है?
उत्तर :-वेबसाइट में प्रीमियम के साथ-साथ फीचर्ड गोल्ड एवं फीचर्ड सिल्वर नामक तीन तरह की लिस्टिंग पोस्ट की जा सकती है। तीनों तरह की लिस्टिंग को लिए तीन तरह के प्लान हैं।

(a) प्रीमियम - इस प्लान में अपनी लिस्टिंग के लिए आपको 1201 रूपए प्रतिवर्ष के हिसाब से भुगतान करना होगा। इस प्लान को आप 50% डिस्काउंट के साथ 3001 (6005) रूपए का एकमुश्त भुगतान करके पाँच वर्ष के लिए भी ले सकते हैं।

(b) फीचर्ड सिल्वर - इस प्लान में अपनी लिस्टिंग के लिए आपको 2401 रूपए प्रतिवर्ष के हिसाब से भुगतान करना होगा। इस प्लान को आप 50% डिस्काउंट के साथ 6001 (12005) रूपए का एकमुश्त भुगतान करके पाँच वर्ष के लिए भी ले सकते हैं।

(c) फीचर्ड गोल्ड - इस प्लान में आपको अपनी लिस्टिंग के लिए पहले वर्ष 10001 रूपए तथा अगले वर्ष से 2401 रूपए प्रतिवर्ष के हिसाब से भुगतान करना होगा।

इस केटेगरी में फीचर्ड सिल्वर प्लान के अंतर्गत दी जाने वाली सुविधाओं के अतिरिक्त आपके बिजनेस के लिए हिंदी भाषा में एक प्रमोशनल विडियो तथा एक प्रमोशनल आर्टिकल भी लिखा जाएगा। इस प्रमोशनल विडियो तथा प्रमोशनल आर्टिकल की वैलिडिटी आपकी लिस्टिंग की वैलिडिटी तक रहेगी।

प्रश्न :- अगर वेबसाइट पर पहले से ही मेरा बिजनेस या प्रोफेशन जुड़ा हुआ है तो मुझे इस पर अधिकार तथा इसे एडिट करने के लिए क्या करना होगा?
उत्तर :- अगर आपका बिजनेस या प्रोफेशन पहले से ही डायरेक्टरी में जुड़ा हुआ है तथा अब आप इसे अपने अधिकार में लेना है तो आप हमारी हेल्पलाइन 9529433460 पर संपर्क करें।

प्रश्न :- फीचर्ड गोल्ड तथा फीचर्ड सिल्वर लिस्टिंग्स में क्या अंतर है?
उत्तर :- दोनों तरह की लिस्टिंग्स में अंतर देखने के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें

प्रश्न :- वेबसाइट पर लिस्टिंग के लिए कितना शुल्क देना होगा?
उत्तर :- अपने व्यापार या पेशे को लिस्टिंग के रूप में जोड़ने के लिए आपको तय समय के हिसाब से भुगतान करना होगा।

प्रश्न :- फीचर्ड लिस्टिंग के लिए क्या-क्या पेमेंट मोड (Payment Mode) है?
उत्तर :- फीचर्ड लिस्टिंग के लिए कैश और चैक दोनों ही स्वीकार किए जाते हैं। अगर आप चैक द्वारा पेमेंट कर रहे हैं तो यह चैक “Udaipur Jaipur Services” के नाम देय होगा।

हमारे बैंक अकाउंट की डिटेल्स इस प्रकार हैं:

बैंक का नाम – Union Bank of India
ब्रांच – Jhotwara - Jaipur Branch

अकाउंट होल्डर का नाम - Udaipur Jaipur Services
अकाउंट नंबर – 755301010050629
अकाउंट टाइप – Current Account
एनईएफटी/ आईएफएससी कोड  UBIN0575534

प्रश्न :- कस्टमर को वेबसाइट पर लिस्टिंग के लिए क्या करना होगा?
उत्तर :- वेबसाइट पर अपनी लिस्टिंग को जोड़ने के लिए हमारी हेल्पलाइन 9529433460 पर संपर्क करें।

प्रश्न :- अगर वेबसाइट का कोई एग्जीक्यूटिव लिस्टिंग के लिए कस्टमर के पास विजिट करता है तो कस्टमर को उसे क्या-क्या उपलब्ध करवाना चाहिए?
उत्तर :- Udaipur Jaipur Services पर लिस्टिंग के लिए आपको एग्जीक्यूटिव को निम्न चीजें उपलब्ध करवानी होगी।

1 अपने बिजनेस या प्रोफेशन की सम्पूर्ण डिटेल्स।
2 लिस्टिंग के टाइप के अनुसार पेमेंट अमाउंट – यह पेमेंट अमाउंट आप नकद या चैक दोनों माध्यमों से कर सकते हैं। अगर आप चैक द्वारा पेमेंट कर रहे हैं तो यह चैक “Udaipur Jaipur Services” के नाम देय होगा।
3 पेमेंट अमाउंट का भुगतान करने के पश्चात रसीद अवश्य प्राप्त कर लें।

प्रश्न :- Udaipur Jaipur Services पर लिस्टिंग कितने समय में पब्लिश हो जाएगी?
उत्तर :- कस्टमर द्वारा लिस्टिंग के लिए दिया गया पेमेंट क्लियर होने के बाद अधिकतम दो वर्किंग डेज में प्रीमियम और फीचर्ड सिल्वर लिस्टिंग पब्लिश हो जाएगी। फीचर्ड गोल्ड लिस्टिंग के लिए कम से कम 15 दिन का समय लगेगा।

प्रश्न :- लिस्टिंग के पब्लिश होने के बाद क्या कस्टमर उसे एडिट करवा सकता है?
उत्तर :- लिस्टिंग के पब्लिश होने के बाद एक वर्ष में चार बार लिस्टिंग को एडिट किया जा सकता है।