Search Everything

bhairav mandir bhaira khandela

Bhairav Temple Bhaira Khandela Sikar

bhairav temple bhaira khandela sikar, bhairav mandir bhaira khandela, bhaira khandela sikar, bhairav temple bhaira khandela timings, bhairav temple bhaira khandela location, bhairav temple bhaira khandela contact number, bhairav temple bhaira khandela how to reach, hindu temples in sikar

भैरव मंदिर भैरा खंडेला सीकर

सीकर जिले में खंडेला के आसपास कई धार्मिक स्थल मौजूद हैं जिनमे से कई तो अभी भी लोगों की पहुँच से दूर हैं. ऐसा ही एक धार्मिक स्थल है भैरा ग्राम की पहाड़ियों में मौजूद भैरव मंदिर.

Location of Bhairav Mandir in Bhaira Saledipura

भैरा ग्राम की लोकेशन सलेदीपुरा पाइराइट्स की खदान से कुछ आगे है. यह मंदिर खंडेला से लगभग दस किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

यह मंदिर पहाड़ों के बीचों बीच ऊँचाई पर एक पहाड़ की तलहटी में स्थित है. मंदिर तक जाने के लिए पथरीली सड़क बनी हुई है जिस पर ट्रेक्टर, जीप आदि जा सकते हैं.

Bhairav and Devnarayan Mandir

प्राप्त जानकारी के अनुसार यहाँ पर एक साथ छोटे छोटे दो मंदिर हैं. बाहर की तरफ स्थित मंदिर में भैरव बाबा विराजते हैं और इसके बगल में गुफा में स्थित मंदिर में देवनारायण महाराज विराजते हैं.

इनके साथ मे कोई देवी भी हैं. दोनों मंदिरों में घी का दीपक जलता रहता है. मंदिर के ऊपर एक बड़ी पहाड़ी है जिसकी वजह से बाहर से देखने पर यह अहसास ही नहीं होता है कि सामने दिखाई देने वाले मंदिर में कोई गुफा भी है.

Also read सलेदीपुरा का गढ़ खंडेला सीकर

लेकिन जब आप अन्दर प्रवेश करते हैं तो गुफा दिखाई देती है. गुफा के अन्दर काफी अँधेरा रहता है. यहाँ के अधिकाँश पुजारी भोपे होते हैं जो गुर्जर समाज से आते हैं. अमूमन यहाँ जाने के लिए इन्हें साथ लेना पड़ता है.

Scenic view from temple

मंदिर के बाहर खड़े होकर देखने पर आसपास बड़ा मनोरम दृश्य दिखाई पड़ता है. चारों तरफ पहाड़ ही पहाड़ दिखाई देते हैं. बारिश के समय ये स्थान बड़ा मनोरम प्रतीत होता है.

आसपास काफी बन्दर घूमते रहते हैं. आम दिनों में ज्यादा श्रद्धालुओं की आवक नहीं है. अगर आप मंदिर तक पैदल आते हो तो रास्ते में आपको बेर की कई झाड़ियाँ भी मिल जाएँगी जिनसे तोड़कर आप स्वादिष्ट बेर का आनंद ले सकते हैं.

इस मंदिर के आसपास सलेदीपुरा का गढ़, ओमल सोमल देवी का मंदिर और पाइराइट्स की खान जैसे कई स्थल मौजूद हैं जिन्हें आप देख सकते हैं.

About Author

Ramesh Sharma
M Pharm, MSc (Computer Science), MA (History), PGDCA, CHMS

Connect with us

Follow Us on Facebook
Follow Us on Instagram
Follow Us on Twitter

Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी विभिन्न ऑनलाइन एवं ऑफलाइन स्त्रोतों से ली गई है जिनकी सटीकता एवं विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. हमारा उद्देश्य आप तक सूचना पहुँचाना है अतः पाठक इसे महज सूचना के तहत ही लें. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी.

अगर आलेख में किसी भी तरह की स्वास्थ्य सम्बन्धी सलाह दी गई है तो वह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर लें.

आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं एवं कोई भी सूचना, तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार UdaipurJaipur.com के नहीं हैं. आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति UdaipurJaipur.com उत्तरदायी नहीं है.