Search Everything

sukhadia circle park udaipur

Sukhadia Circle Park and Fountain Udaipur

sukhadia circle park and fountain udaipur, sukhadia circle park udaipur, sukhadia circle fountain udaipur, boating at sukhadia circle udaipur, sukhadia circle, sukhadiya circle, sukhadia circle history, sukhadia circle location, sukhadia circle how to reach, sukhadia circle tourist place, sukhadia circle tourist attraction, sukhadia circle opening, sukhadia circle construction, sukhadia circle architecture, tourist places in udaipur, tourist attractions in udaipur, sukhadiya circle relation with mohan lal sukhadia

सुखाडिया सर्किल गार्डन और फव्वारा उदयपुर

यूँ तो उदयपुर में अनेकों दर्शनीय स्थल मौजूद है लेकिन अगर आपने सुखाडिया सर्किल को नहीं देखा तो समझ लीजिये कि आपकी उदयपुर की यात्रा अधूरी ही रह गई है.

सुखाडिया सर्किल देखने में कोई बहुत बड़ी जगह नहीं है लेकिन फिर भी पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय निवासियों के लिए एक प्रमुख आकर्षण है. इसे आप उदयपुर की चौपाटी भी कह सकते हैं.

Location of sukhadia circle

सुखाडिया सर्किल उदयपुर के पंचवटी क्षेत्र में स्थित है जिसकी रेलवे स्टेशन से दूरी लगभग साढ़े चार किलोमीटर है. यहाँ से पास में ही सहेलियों की बाड़ी एवं फतेहसागर झील मौजूद है.

कहने को तो यह एक पार्क है लेकिन ये पार्क अपने आप में अनोखा है और मुख्य सड़क के बीचों बीच स्थित है. यह एक गोलाकार आकृति में बना हुआ घना हरा पार्क है जिसके अन्दर गोलाई लिए हुए एक छोटा तालाब स्थित है.

Sukhadia circle fountain architecture

इस तालाब के बीचों बीच में लगभग 21 फीट ऊँचा फव्वारा स्थित है. यह फव्वारा तीन मंजिला यानि तीन तलों में बना हुआ है. गेहूँ की पकी हुई बाली (wheat-ear motif ) नुमा आकृति वाला यह फव्वारा समृद्धि का प्रतीक माना जाता है.

Construction and history of sukhadia circle

इस पार्क का निर्माण वर्ष 1968 में हुआ था एवं इसे पब्लिक के लिए वर्ष 1970 में खोल दिया गया था. पार्क का नाम राजस्थान के मुख्यमंत्री उदयपुर निवासी मोहनलाल सुखाडिया के नाम पर रखा गया.

वर्तमान में यह पार्क सुखाडिया सर्किल के नाम से काफी प्रसिद्ध है.

इस तालाब में बोटिंग का मजा अपने आप में काफी अनूठा है. बोटिंग के चार्जेज भी ज्यादा नहीं है. पर्यटक जब पेडल बोट में बैठकर इस तालाब में चारों तरफ चक्कर लगाते हैं तो इनके चेहरे खुशी से खिल उठते हैं.

sukhadia circle park and fountain udaipur

बोटिंग के बाद में गार्डन में बैठकर इसकी हरियाली के साथ-साथ यहाँ की प्राकृतिक सुन्दरता को निहारने से मन खुशी से भर उठता है. बोटिंग के अलावा यहाँ पर ऊँट और घोड़े की सवारी भी एक प्रमुख आकर्षण है.

गार्डन के चारों तरफ जूस, चाट और फ़ास्ट फ़ूड की स्टाल और दुकाने स्थित है जहाँ पर खाने पीने का मजा लिया जा सकता है.

Also Read उदयपुर की पिछोला झील में बोटिंग

इस स्थान का आकर्षण बड़ों के साथ-साथ बच्चों में भी काफी है. अगर आप उदयपुर के भ्रमण पर जा रहे हैं तो आपको सुखाडिया सर्किल अवश्य देखना चाहिए.

About Author

Ramesh Sharma
M Pharm, MSc (Computer Science), MA (History), PGDCA, CHMS

Connect with us

Follow Us on Facebook
Follow Us on Instagram
Follow Us on Twitter

Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी विभिन्न ऑनलाइन एवं ऑफलाइन स्त्रोतों से ली गई है जिनकी सटीकता एवं विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. हमारा उद्देश्य आप तक सूचना पहुँचाना है अतः पाठक इसे महज सूचना के तहत ही लें. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी.

अगर आलेख में किसी भी तरह की स्वास्थ्य सम्बन्धी सलाह दी गई है तो वह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर लें.

आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं एवं कोई भी सूचना, तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार UdaipurJaipur.com के नहीं हैं. आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति UdaipurJaipur.com उत्तरदायी नहीं है.